यूट्यूब पर अपना अधिकार बनाने के 5 तरीकेl 5 ways to build your authority on YouTube

यूट्यूब पर अपना अधिकार बनाने के 5 तरीके

परिचय

 क्या आपका व्यवसाय आपके में YouTube की शक्ति का उपयोग कर रहा हैl सोशल मीडिया रणनीति?  यदि आप नहीं हैं, तो यह उच्च समय हैl कि आप कर। वीडियो प्रचार तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा हैl
इस डिजिटल युग में एक व्यवसाय के विपणन के लिए। यह बिना चला जाता हैl
यह कहना कि आपके ब्लॉग पोस्ट में एक सम्मोहक छवि संलग्न करना तुरंत संभावना बढ़ जाएगी कि इसे पढ़ा जाएगा और ऑनलाइन साझा किया।  हालाँकि, ये चित्र-परिपूर्ण पोस्ट भी वीडियो के पक्ष में अलग रखा जा रहा है, का एक अधिक निष्क्रिय रूप सूचना संचरण।  भले ही आप पहले से उपयोग नहीं कर रहे होंl

 YouTube, आप सोच रहे होंगे कि आप और क्या कर सकते हैंl कोशिश करें और अपने फैनबेस, शेयर और जुड़ाव को बढ़ाएं। जब आपके ब्रांड के बारे में जागरूकता बढ़ाने की बात आती है, एक ब्रांड के बारे में आंतरिक रूप से कुछ आधिकारिक हैl जो खुद वीडियो बनाता है।  वीडियो अधिक उधार देने लगते हैंl
विश्वसनीयता और वैधता एक तरह से ब्लॉग पोस्ट और अधिक विपणन की पारंपरिक रणनीतियाँ बस नहीं कर सकतीं।  ये है विशेष रूप से सच है क्योंकि 86 प्रतिशत आधुनिक उपभोक्ता पीड़ित हैंl जिसे 'बैनर ब्लाइंडनेस' के रूप में जाना जाता है।  इसका मतलब है कि अगर
आप अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपको करना होगाऑनलाइन विज्ञापन करने का एक अलग तरीका खोजें।  अपना खुद का बनाना वीडियो और YouTube की शक्ति का उपयोग करने में मदद मिल सकती हैl आपके व्यवसाय को आपके उद्योग में एक प्राधिकरण के रूप में।
वीडियो आपके ब्रांड को इस तरह से वैयक्तिकृत करता है कि चित्र याl  लिखित शब्द बस नहीं कर सकता।  यदि आप अपने आप को अपने वीडियो में कास्ट करते हैं, तो यह आपके दर्शकों को व्यक्ति की बेहतर समझ प्राप्त करने की अनुमति देगा, वीडियो खत्म होने से बहुत पहले व्यापार के पीछे।  वीडियो कर सकते हैंl अपने ब्रांड में एक व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ें जैसे कोई अन्य माध्यम नहीं।
 यहां पांच तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपना ब्रांड अधिकार बना सकते हैंl

 यूट्यूब।


 1. समझने के लिए समय निकालें आपके YouTube दर्शक

 एकमात्र तरीका जिससे आप अपने ब्रांड का निर्माण कर पाएंगे YouTube पर अधिकार उस तरह के वीडियो बनाने से है जो  आपके लक्षित दर्शक देखना चाहते हैं। एक ही रास्ता है कि आप ऐसे वीडियो बनाने में सक्षम होंगे जो आपके लक्ष्य को आकर्षित करेंगेl
 ऑडियंस है यदि आप अपने दर्शकों को अच्छी तरह से समझते हैं।  प्रति यह निर्धारित करें कि आपके दर्शक किस प्रकार के वीडियो और सामग्री हैंl
अपने ब्रांड से देखना चाहते हैं कि आपको विचार-मंथन करना होगा और अपने आदर्श जनसांख्यिकीय पर निर्णय लें।  आपको यह जानने की जरूरत है कि कौन
आपके दर्शक हैं, उनकी आयु सीमा, उनकी रुचियां, जिस तरह का वह सामग्री जिसे देखने में उन्हें मज़ा आता है, और वह इसे क्यों देख रहा हैl

 आपके जैसे अन्य YouTube चैनल।

 आप खोज करके अपना विचार मंथन सत्र शुरू कर सकते हैंl किस प्रकार के वीडियो दिखाई देते हैं, यह देखने के लिए प्रासंगिक कीवर्ड की संख्या खोज।  यह आपको यह देखने की अनुमति देगा कि अन्य प्रकार के
आपके आला के आधार पर वीडियो बनाए जा रहे हैं।  वीडियो देखें जिनकी देखने की दर बहुत अधिक है और उनके संगत को देखें चैनल देखने के लिए कि उनके ग्राहक संख्या क्या हैं। आप अपने लक्ष्य के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैंl ऑडियंस है, जितना अधिक आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपने चुना हैl आपके द्वारा बनाए जा रहे वीडियो के साथ सही दृष्टिकोण।  यदि आप YouTube पर अपना अधिकार बनाना चाहते हैं, तो आपके पास हैl यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही प्रकार की सामग्री प्रदान कर रहे हैं
 अपने लक्षित दर्शकों को आकर्षित करने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए, अपने चैनल को सब्सक्राइब करें।  आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपने YouTube के लिए वीडियो बनाने में प्रयास करने से पहले अपने लक्षित दर्शकों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के लिए समय निकालें चैनल।

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 2. आकर्षक वीडियो बनाएं

 यह ब्लॉगिंग के लिए वैसा ही है, जैसा फेसबुक के लिए है, जैसा कि इसके लिए हैl
ट्विटर, जैसा कि YouTube के लिए है, कंटेंट ही किंग है।  वास्तव में, यह है और भी सटीक जब यह वीडियो की बात आती है कि आप सृजन करना।  एक ही तरीका है जिससे आप अपने को बढ़ा पाएंगेl
 YouTube पर अनुसरण करना और अपना अधिकार बनाना यदि आपके पास हैl
उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो जो अन्य सोशल मीडिया पर फैलते हैंl प्लेटफ़ॉर्म साझा करने योग्य सामग्री बनाकर है।  ये है जहां आपकी जनसांख्यिकी को समझना महत्वपूर्ण हो जाता है। तो, किस तरह की सामग्री साझा करने लायक है?  जैसा कि आप शायद पहले से ही जानते हैं, सबसे अधिक साझा करने योग्य सामग्री इस प्रकार हैl ऐसे वीडियो जो या तो बेहद मज़ेदार हों या जो किसी पर अपील करते हों किसी तरह भावनात्मक स्तर। हालांकि यह विवादास्पद हो सकता है, इस प्रकार के वीडियो सकारात्मक परिणाम नहीं लाते हैंl दिल को छू लेने वाली कहानियों की तरह कहें।  अंतिम वस्तु जो आप बनाना चाहते हैं वह एक उबाऊ वीडियो है जहां आप हैंl गमले में लगे पौधे के साथ कैमरे के सामने खड़े होकर फाइलिंग करना पृष्ठभूमि में कैबिनेट, यह बताते हुए कि आपका क्या बनाता हैlएक नीरस स्वर में अन्य सभी की तुलना में बेहतर उत्पाद।  नहीं उस परिदृश्य को रोमांचक या मज़ेदार लगने वाला है, और वे वीडियो साझा नहीं करेंगे जिसका मतलब है कि आप नहीं कर पाएंगे नए अनुयायियों को आकर्षित करें या YouTube पर अपना अधिकार बनाएं। इसके बजाय, आपको कोशिश करने और यह बताने की ज़रूरत है कि आपका कितना अच्छा हैl उत्पाद वीडियो की एक श्रृंखला में है और सुनिश्चित करें कि वे हैंl मनोरंजक।  आपको वीडियो की शैली ढूंढनी होगी जो कि अपने व्यवसाय के लिए काम करें, जिसका अर्थ है कि आपको करना होगा अपने वीडियो के साथ प्रयोग तब तक करें जब तक आपको वह न मिल जाए जो काम करता है।  बस सुनिश्चित करें कि आप जिस अंतिम शैली पर उतरेंगे वह या तो होगीl
 अपनी सामग्री को मज़ेदार या मनोरंजक तरीके से प्रस्तुत करें, लेकिन आदर्श रूप से, आप दोनों को अपने वीडियो में शामिल करने का प्रयास करना चाहते हैं।


 3. अपने चैनल पेज को ब्रांड करें

 जब YouTube पर अधिकार बनाने की बात आती है, तो एक आसान ऐसा करने का तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपकी ब्रांडिंग हैl आपकी कंपनी की वेबसाइट और सभी सामाजिक के अनुरूप यूट्यूब सहित मीडिया प्लेटफॉर्म।  आप अनुकूलित कर सकते हैंl
आपका YouTube चैनल आपके व्यवसाय के अनुरूप होना चाहिएl
ब्रांडिंग सामग्री यह सुनिश्चित करके कि आप इसका उपयोग कर रहे हैंl
एक ही रंग, एक ही स्वर, और एक ही शैली आप सभी पर ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म।  आप भी अपना जोड़ना चाहते हैं, आपके पेज पर कंपनी का लोगो;  आप या तो इसे अपने के रूप में उपयोग कर सकते हैंl चैनल प्रोफाइल फोटो या इसे अपने चैनल बैनर में शामिल करें।
 किसी भी तरह से, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके लक्षित दर्शक जब वे आपके चैनल पर आते हैं तो आपके ब्रांड की तुरंत पहचान कर सकते हैं।
 आपके लिए याद रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आप नहीं करेंगे एक बार आपके पास अपने चैनल का नाम बदलने में सक्षम होl इसे मंच पर स्थापित करें।  इसका मतलब है कि आपको बनाने की जरूरत हैl
सुनिश्चित करें कि आप सही नाम चुनते हैं जो सही को आकर्षित करेगा आपके पेज के दर्शक।  आप इसे सामग्री में कर सकते हैंl YouTube के लिए साइन अप करने से पहले योजना बनाने का चरण व्यापार चैनल।
 किसी भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह, यह हैl अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है कि आप अपना चैनल प्रोफ़ाइल पूरा करें और अपने व्यवसाय और ब्रांड के बारे में अधिक से अधिक विवरण शामिल करें यथासंभव।  आपकी कंपनी में प्रासंगिक कीवर्ड शामिल करना विवरण आपके चैनल को खोज में उच्च रैंक में मदद कर सकता हैl

 इंजन, जो आपके वीडियो को आपके लक्षित दर्शकों द्वारा खोजे जाने योग्य बना देगा।  यह सुनिश्चित करने का एक और तरीका है कि आपके वीडियो खोज परिणामों में उच्च रैंक पर हैं, यह सुनिश्चित करके कि आप अपने वीडियो को हर बार अपने चैनल पर अपलोड करते समय सही ढंग से टैग करते हैं।


 4. विभिन्न प्रकार की सामग्री बनाएं

 YouTube पर अपना अधिकार बनाने के लिए, आपको बनाना होगाl ऐसे वीडियो जिन्हें बहुत सारे व्यू मिलते हैं, और आपको अपनी संख्या बढ़ाने की आवश्यकता हैl
ग्राहकों की संख्या।  इसका मतलब है कि आपको चाहिए
 इस तरह के वीडियो का निर्माण करें जो बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करें। जबकि हमने मज़ेदार और मनोरंजक वीडियो बनाने पर चर्चा की इस टुकड़े में पहले, अन्य प्रकार के वीडियो प्रारूप हैंl जो YouTube पर सफल साबित हुए हैं।  होना चाहिए स्मार्ट ब्रांड मार्केटर, आपको यह जानना होगा कि किस प्रकार के वीडियो सबसे लोकप्रिय हैं और समझते हैं कि आप कैसे कर सकते हैंl इन प्रवृत्तियों के आसपास अपने वीडियो विकसित करें।  अलग बनाना आपके उत्पाद या सेवा से संबंधित वीडियो के प्रकार रहेंगेl आपके दर्शक रुचि रखते हैं और अधिक के लिए वापस आ रहे हैं।  यहाँ हैं
कुछ सबसे लोकप्रिय प्रकार की सामग्री जो आप कर सकते हैंl

 अपना अधिकार बनाने में मदद के लिए अपना YouTube चैनल बनाएं

 मंच पर।

 • उत्पाद की समीक्षा

 • कैसे-कैसे-वीडियो

 • वीडियो ब्लॉग या व्लॉग

 • कॉमेडी या स्किट वीडियो

 • शैक्षिक वीडियो

 • प्रश्नोत्तर वीडियो

 • परदे के पीछे के वीडियो

 • वेबिनार

 अपना अधिकार बनाने के लिए, आपको अपने से बाहर निकलने की आवश्यकता होगीl आराम क्षेत्र और विभिन्न सामग्री शैलियों का प्रयास करें।  जबकि सभी नहीं इस प्रकार के वीडियो प्रारूप आपके व्यवसाय के लिए काम करेंगे, आप यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से वीडियो काम करते हैं, जल्दी प्रयोग करना चाहते हैंl सर्वश्रेष्ठ और सबसे अधिक दर्शकों को आकर्षित करें। अपने को कम करें तीन या चार अलग-अलग सामग्री शैलियों का चयन करें और बनाएंl सुनिश्चित करें कि आप अपने दर्शकों की दिलचस्पी बनाए रखने के लिए उन्हें अक्सर घुमाते हैंl में आपको क्या कहना है।


 5. अपने वीडियो का प्रचार करें

 यदि आप सक्रिय रूप से अपने वीडियो का प्रचार करने में समय नहीं लगाते हैंl YouTube पर और अन्य मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से, आपका  दर्शकों को आपके वीडियो कभी नहीं मिलेंगे, और आप कभी नहीं पाएंगेl अपने आला में एक प्राधिकरण बनें।  सौभाग्य से, YouTube दूसरे पर वीडियो साझा करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया हैl सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जो इसे बहुत आसान बना देगा आप फेसबुक और ट्विटर पर अपने वीडियो साझा करने के लिए।  अब आप इसे बनाने वाले इन प्लेटफार्मों पर ऑटो-शेयर करने का विकल्प हैl अपनी सामग्री को अपने सामाजिक में साझा करना इतना आसान हैl मीडिया चैनल।  आप अपने ब्लॉग को अपने ब्लॉग से भी लिंक कर सकते हैंl
 YouTube चैनल, जो आपको अपने वीडियो पोस्ट करने की अनुमति देगा सीधे आपके YouTube चैनल से आपके ब्लॉग पर।
 वैकल्पिक रूप से, आप अपने वीडियो को अपने लिखित में एम्बेड कर सकते हैंl ब्लॉग पोस्ट करें या यहां तक ​​कि अपने होमपेज का वीडियो भी बनाएं कि आप अपने चैनल पर स्थायी रूप से फीचर कर सकते हैं।  यह बना हैl संभव है जब आप एम्बेड कोड का उपयोग करते हैं जो इसे प्रदान किया जाता हैl जब आपका वीडियो YouTube पर पोस्ट किया जाता है।  आप भी चाहते हैं,
 अपने YouTube चैनल को हर जगह लिंक करने का प्रयास करने के लिए और आप कहीं भी कर सकते हैं।  इसमें आपकी वेबसाइट शामिल है, आपका ब्लॉग, आपका फेसबुक अकाउंट, आपका लिंक्डइन, आपका ट्विटर और यहां तक ​​कि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट।  द रीज़न इसके पीछे यह है कि जितने अधिक लिंक आप इंगित कर रहे हैंl आपके वीडियो और YouTube चैनल की ओर, यह उतना ही अधिक होगाl
 Google पर YouTube खोजों और खोजों में रैंक किया जा सकता है। अंत में, आप निम्न के लिए सशुल्क विज्ञापन का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैंl अपने चैनल के बारे में बात करें और अधिक प्राप्त करें ग्राहक।  एक विज्ञापन अभियान चलाने के लिए भुगतान करने से ड्राइव करने में मदद मिल सकती है, आपके चैनल के लिए अधिक दृश्य और सदस्यताएँ।  गूगल के साथ विज्ञापन, आप एक विज्ञापन बना सकते हैं जो वीडियो शुरू होने से पहले चलेगा, या उसके YouTube दृश्य पृष्ठ पर किसी वीडियो के साथ.  आप सब अपना विज्ञापन बनाना है, अपना बजट निर्धारित करना है, और लक्ष्य निर्धारित करना हैl आपके दर्शक।  सौभाग्य से, इसके लिए कोई न्यूनतम कीमत नहीं हैl  वीडियो प्लेटफॉर्म पर एक विज्ञापन चलाएं, और आप अपना बदल सकते हैंl किसी भी समय बजट या लक्ष्य, साथ ही साथ अपना समाप्त करना जब चाहो अभियान चलाओ।  जबकि कोई अकेला नहीं हैl
संपूर्ण वीडियो विज्ञापन के लिए सूत्र, कई अलग-अलग हैं
ऐसे तरीके जिनसे आप ऐसे विज्ञापन बना सकते हैं जो अधिकतम डिलीवर करेंगे प्रभाव।  एक बार आपके विज्ञापन लाइव होने के बाद, आपको इसकी निगरानी करनी होगीl परिणाम और यह सुनिश्चित करने के लिए कोई भी आवश्यक परिवर्तन करें कि आप हैंl सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करना।


 निष्कर्ष

 YouTube हमेशा से मनोरंजक सामग्री का स्रोत रहा हैl
दुनिया भर के दर्शकों के लिए।  हालांकि, पिछले कई वर्षों में वर्षों से, इसने एक शक्तिशाली और के रूप में अपना दावा पेश करना भी शुरू कर दिया हैl एक व्यवसाय के विपणन के लिए आवश्यक उपकरण वास्तव में, लगभग आधा सभी कंपनियां YouTube को अपनी मार्केटिंग में जोड़ने की योजना बना रही हैंl द्वारा हाल की एक रिपोर्ट के अनुसार अगले वर्ष की रणनीति इनबाउंड राज्य। छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए, YouTube हो सकता हैl आपके लिए ब्रांड जागरूकता बढ़ाने का एक शानदार तरीका और अपने उद्योग में अपना अधिकार बढ़ाएं।  इन पांचों के साथ, सरल रणनीतियाँ, आप एक YouTube चैनल स्थापित कर सकते हैं जो ध्यान दिया जाएगा और आपके लिए नए दर्शकों को लाना जारी रखेगाl व्यापार और आपको अपने आला में अपना अधिकार बनाने में मदद करता है। यदि आप YouTube पर पहले से सक्रिय नहीं हैं, आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं, के लिए, आरंभ करने का समय अब ​​​​है?


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